धर्मेंद्र को इस फिल्म की वजह से मिला था वर्ल्ड आयरन मैन अवॉर्ड, रूस में बिके थे तीन करोड़ से ज्यादा टिकट


धर्मेंद्र को बॉलीवुड का हीमैन भी कहा जाता है. लेकिन आप जानते हैं कि उनकी एक फिल्म ऐसी भी रहा है जिसने उन्हें वर्ल्ड आयरन मैन अवॉर्ड दिलवाया और यह ब्लॉकबस्टर फिल्म रही थी. बता सकते हैं नाम.

मेल एक्टर्स के बॉडी दिखाने का चलन बेशक कुछ साल पहले चला है, लेकिन अपनी फिजिक के दम पर धर्मेंद्र बहुत साल पहले ही दुनियाभर में अपनी पहचान बने चुके थे. सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं दुनिया भर के फैंस ने उन्हें वर्ल्ड आयरन मैन मान लिया था वो भी एक फिल्म रिलीज होने के बाद. ये फिल्म थी धर्मेंद्र और जीतेंद्र की एक्शन फिल्म धर्मवीर जो रिलीज हुई थी साल 1977 में. इस फिल्म की स्टोरी बेहद ड्रामेटिक थे और फिल्म के गाने भी उस साल के चार्ट बस्टर थे. फिल्म को न सिर्फ इंडिया में बल्कि दूसरे देशों में भी बहुत पसंद किया गया था.
इस फिल्म में धर्मेंद्र का फिजीक काफी स्ट्रॉन्ग और वेल मेंटेंड थी. शक्लो सूरत से हैंडसम और एक्टिंग में लाजवाब धर्मेंद्र ने अपनी ऑल ओवर पर्सनेलिटी से दर्शकों को खूब इंप्रेस किया, जिसकी वजह से उन्हें वर्ल्ड आयरन मैन अवॉर्ड भी दिया गया. सोवियत यूनियन में धर्मेंद्र की ये फिल्म काफी पसंद की गई. वहां पर धर्मवीर मूवी के 32 मिलियन टिकट बिके थे. भारत में भी फिल्म जबरदस्त तरीके से हिट रही. यहां सिनेमा घरों में ये फिल्म 50 हफ्तों से ज्यादा लगी रही. इतना ही नहीं ये मूवी साल की दूसरी सबसे बड़ी फिल्म तो बनी ही 1970 के दशक में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली छठी फिल्म बनी. इस बात की जानकारी आईएमडीबी पर दी गई है.

धरम वीर की स्टार कास्ट और कहानी के अलावा इसके गाने भी बेहद हिट रहे. ओ मेरी महबूबा, सात अजूबे इस दुनिया में, हम बंजारों की बात मत पूछो गाने इस साल के हिट गानों की फेहरिस्त में शुमार रहे. हम बंजारों की बात मत पूछो उस साल बिनाका गीत माला की 10वीं सीढ़ी पर आया था तो ओ मेरी महबूबा गाना तीसरे नंबर पर आया था. डायरेक्टर मनमोहन देसाई की इस शानदार फिल्म के लिए डायलॉग लिखे थे कादर खान ने.