कांग्रेस नेता राज बब्बर को 26 साल पुराने मामले में कोर्ट ने दो साल जेल की सजा सुनाई- जानिए पूरा मामला

कांग्रेस नेता राज बब्बर को 26 साल पुराने मामले में कोर्ट ने दो साल जेल की सजा सुनाई- जानिए पूरा मामला


कांग्रेस नेता राज बब्बर को 26 साल पुराने मामले में कोर्ट ने दो साल जेल की सजा सुनाई- जानिए पूरा मामला

गुरुवार को लखनऊ की एक सांसद/विधायक अदालत ने सपा के पूर्व उम्मीदवार राज बब्बर को बूथ में घुसकर मतदान को प्रभावित करने और पोलिंग एजेंट से बदसलूकी करने के आरोप में दो साल जेल की सजा सुनाई।

अदालत ने 8500 रुपये का जुर्माना भी लगाया। राज बब्बर वर्तमान कांग्रेस नेता हैं। उन्होंने यूपी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। वह इस फैसले के खिलाफ उच्च न्यायालय में अपील करना चाहते हैं।

जिस मामले में कांग्रेस नेता राज बब्बर को एमपी/एमएलए कोर्ट ने दो साल जेल की सजा सुनाई थी, वह 1996 का है। 1996 में मतदान अधिकारी श्री कृष्ण सिंह राणा ने वजीरगंज थाने में कई लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई, जिनमें राज बब्बर के उम्मीदवार समाजवादी पार्टी और अरविंद यादव शामिल हैं।।

रिपोर्ट के मुताबिक, राज बब्बर और उनके समर्थकों ने मतदान स्थल में प्रवेश किया और न केवल मतदान प्रक्रिया को बाधित किया बल्कि आधिकारिक काम में भी बाधा डाली और ड्यूटी पर मौजूद लोगों के साथ दुर्व्यवहार और मारपीट की। इस दौरान श्री कृष्ण सिंह राणा के अलावा पोलिंग एजेंट शिव सिंह घायल हो गए।

एक जांच के बाद राज बब्बर और अरविंद यादव के खिलाफ धारा 143, 332, 353, 323, 504, 188 आईपीसी, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम और 7 आपराधिक कानून संशोधन अधिनियम के तहत अदालत में आरोप पत्र दायर किया गया था।

इस मामले में गुरुवार को लखनऊ एमपी एमएलए कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया। हालांकि कोर्ट ने इसके बाद उन्हें जमानत भी दे दी।

आपको याद दिला दें कि राज बब्बर ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1980 के दशक के अंत में फिल्म उद्योग में की थी। वह 1989 में वीपी सिंह के नेतृत्व में जनता दल में शामिल हुए। उसके बाद, वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए और तीन बार लोकसभा सांसद के रूप में कार्य किया। वह 2004 में लोकसभा के लिए चुने गए थे।

2006 में मुलायम सिंह यादव के साथ उनके रिश्ते में खटास आ गई। उन्होंने समाजवादी पार्टी से इस्तीफा दे दिया। राज बब्बर 2008 में कांग्रेस में शामिल हुए और 2009 में फिरोजाबाद से उन्होंने अखिलेश यादव को सबसे बड़ा झटका दिया। उन्होंने अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को हराया। 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद राज बब्बर ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।