ज़ेरॉक्स दुकान द्वारा ₹3 रुपये वापस ना करने पर उपभोक्ता कोर्ट ने लगाया 25,000 रुपये का जुर्माना

<em>ज़ेरॉक्स दुकान द्वारा ₹3 रुपये वापस ना करने पर उपभोक्ता कोर्ट ने लगाया 25,000 रुपये का जुर्माना</em>


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 29 सितंबर । एक महत्वपूर्ण फैसले में, जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग, संबलपुर ने एक ग्राहक को 3 रुपये वापस करने से इनकार करने पर एक ज़ेरॉक्स दुकान के मालिक पर ₹25000 का भारी जुर्माना लगाया है।

अदालत ने दुकान के मालिक को दंडित करना उचित समझा, जिससे शिकायतकर्ता को राशि चुकाए जाने तक प्रति वर्ष 9% अतिरिक्त ब्याज भी लगाया जाएगा।

अदालत के आदेश में कहा गया है, “आरोपी को निर्देश दिया जाता है कि वह शिकायतकर्ता को ज़ेरॉक्स शुल्क के लिए प्राप्त अतिरिक्त धनराशि के रूप में 3 रुपये वापस करे, साथ ही शिकायतकर्ता को हुई मानसिक पीड़ा और उत्पीड़न के लिए मुआवजे के रूप में 25,000 रुपये लौटाए। क्या अभियुक्त 30 के भीतर अनुपालन करने में विफल रहता है? दिनों में, राशि पर 9% की वार्षिक ब्याज दर लगेगी जब तक कि शिकायतकर्ता को इसकी वसूली न हो जाए ।”

रिपोर्टों के अनुसार, शिकायतकर्ता, संबलपुर जिले के बुधराजा क्षेत्र में रहने वाले पत्रकार प्रफुल्ल कुरार दाश, एक दस्तावेज़ की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए 28 अप्रैल 2023 को ज़ेरॉक्स दुकान पर गए थे। डैश ने दुकानदार को पांच रुपये का भुगतान किया था, उसे तीन रुपये खुले होने की उम्मीद थी, क्योंकि नियमित फोटोकॉपी दर 2 रुपये प्रति कॉपी है। हालाँकि, दुकानदार ने पैसे वापस करने से इनकार कर दिया और शिकायतकर्ता के प्रति अभद्र भाषा का सहारा लिया।

बार-बार अनुरोध करने के बाद, दुकानदार ने अनिच्छा से पूरे पांच रुपये लौटा दिए, और शिकायतकर्ता को यह कहकर ताना मारा कि वह “पैसे एक भिखारी को दान कर रहा है।” इसके अलावा, दुकानदार ने कोई रसीद या बिल नहीं दिया, जो निष्पक्ष व्यापार प्रथाओं का उल्लंघन है और इससे शिकायतकर्ता को काफी मानसिक पीड़ा, उत्पीड़न और वित्तीय नुकसान हुआ।