भाजपा 3 सिलेंडर मुफ्त देगी तो बजरंग दल जैसे संगठनों को बैन करने का कांग्रेस ने किया वायदा 🟦 कर्नाटक में 10 मई को चुनाव

<em>भाजपा 3 सिलेंडर मुफ्त देगी तो बजरंग दल जैसे संगठनों को बैन करने का कांग्रेस ने किया वायदा 🟦 कर्नाटक में 10 मई को चुनाव</em>



सीजी न्यूज आनलाईन डेस्क, 2 मई। भाजपा के बाद कांग्रेस ने भी कर्नाटक विधानसभा के लिए अपने घोषणा पत्र का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस पार्टी ने सरकार बनने पर बजरंग दल जैसे संगठनों को बैन करने का वायदा किया है। पार्टी ने पीएफआई का जिक्र करते हुए कहा कि धर्म के नाम पर नफरत फैलाने वालों पर एक्शन लेंगे। कांग्रेस ने हर परिवार को 200 यूनिट मुफ्त बिजली, परिवार की प्रत्येक महिला मुखिया को हर महीने 2 हजार रुपए देने की घोषणा की है। पार्टी ने यूथ वोटर्स को साधने के लिए भी घोषणाएं की हैं। इसके तहत बेरोजगार ग्रेजुएट को दो साल के लिए 3 हजार रुपए और डिप्लोमा होल्डर्स को 1,500 रुपए प्रति माह देने का ऐलान किया है, इसके अलावा राज्य सरकार की बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा का भी वादा किया है।
गृह ज्योति के तहत, कांग्रेस कर्नाटक में सभी घरों में 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देगी। कांग्रेस ने परिवार की प्रत्येक महिला मुखिया को 2 हजार देने का वायदा किया है। गरीबी रेखा से नीचे परिवार के प्रत्येक व्यक्ति को प्रति माह 10 किलो अनाज मिलेगा। बेरोजगार स्नातकों को प्रति माह 3 हजार और युवा निधि के तहत बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को 1,500 प्रदान किए जाएंगे। कांग्रेस ने नियमित KSRTC/BMTC बसों में पूरे राज्य में सभी महिलाओं को मुफ्त यात्रा प्रदान करने का वायदा किया है। रात में ड्यूटी करने वाले पुलिस वालों को 5 हजार रुपये का विशेष भत्ता देने का वायदा किया है। समुद्र में मछली पकड़ने के लिए हर साल 500 लीटर टैक्स फ्री डीजल दिया जाएगा। 90 दिनों के भीतर कार्य शुरू करने, अनुबंध में निर्दिष्ट समय के भीतर कार्य पूरा करने और कॉन्टैक्ट की समय सीमा के भीतर ठेकेदारों के बिलों का निपटारा करने का वायदा, 1000 करोड़ का सीनियर सिटिजन वेलफेयर फंड बनाने का वायदा और पांच हजार वुमेन इंटरप्रेन्योर को सहयोग दिया जाएगा। कांग्रेस ने घोषणा पत्र में 25 हजार सिविल वर्कर्स को रेगुलेराइज करने का वायदा किया है। मिल्क सब्सिडी को 5 रुपए से बढ़ाकर 7 रुपए कर दिया जाएगा। भेड़-बकरी के लिए किसानों का एक लाख रुपए तक का लोन माफ कर दिया जाएगा।
आपको बता दें कि कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने सोमवार को अपना घोषणा पत्र ‘प्रजा ध्वनि’ जारी किया। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बेंगलुरु में इसे जारी किया। घोषणा पत्र में पार्टी ने यूनिफॉर्म सिविल कोड का वादा किया है। साथ ही BPL परिवारों को रोज आधा किलो नंदिनी दूध और युगादी, गणेश चतुर्थी और दीपावली पर 3 गैस सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की है।