छत्तीसगढ़ चेंबर पदाधिकारी के भाई यहां भी ED ने मारी रेड 🛑 भिलाई में शराब ट्रांसपोर्टर अरविंद सिंह, रायपुर के रवि बजाज, सुमित मालू के ठिकानों पर जांच जारी

<em>छत्तीसगढ़ चेंबर पदाधिकारी के भाई यहां भी ED ने मारी रेड 🛑 भिलाई में शराब ट्रांसपोर्टर अरविंद सिंह, रायपुर के रवि बजाज, सुमित मालू के ठिकानों पर जांच जारी</em>



सीजी न्यूज आनलाईन डेस्क, 9 मई। राजधानी में छत्तीसगढ़ चेंबर आफ कामर्स पदाधिकारी भरत बजाज के भाई रवि बजाज के यहां ED ने रेड मारी है। मिली जानकारी के मुताबिक अवैध उगाही की रकम हवाला के ज़रिए बाहर भेजने के कनेक्शन में अनवर ढेबर से पूछताछ बाद ईडी की कई टीमें आज सुबह से रायपुर और भिलाई में जांच कर रही हैं। ईडी सूत्रों का दावा है कि अरबों के लेन देन का खुलासा हो सकता है। आरोप यह भी है कि इस हवाला सिंडिकेट में रवि बजाज की अहम भूमिका है। मिली शिकायत के आधार पर ही ED ने आज बड़ी कार्रवाई की है। भिलाई के नेहरू नगर में शराब ट्रांसपोर्टर अरविंद सिंह से भी ईडी की पूछताछ जारी है हालांकि रवि बजाज का किसी प्रकार से चेंबर पदाधिकारी भरत बजाज से लेना देना नहीं है तथा दोनों भाई अलग-अलग रहते हैं और व्यापार भी अलग है।
आपको बता दें कि ईडी की टीम ने इसके पहले 31 मार्च को छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में करीब 18 लोगों के 26 ठिकानों पर छापेमारी की थी। बड़े शराब कारोबारी अमोलक सिंह भाटिया, पप्पू भाटिया, अनवर ढेबर, विनोद बिहारी, सौरभ केडिया, मनजीत चावला सहित अन्य लोगों के ठिकानों के आलावा आबकारी विभाग के अधिकारी एपी त्रिपाठी, एडीओ जनार्दन कौरव के ठिकानों पर भी छापा मारा था। प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने मैराथन पूछताछ के बाद 11 लोगों को पूछताछ के लिए ऑफिस ले आई थी। कयास लगाए जा रहे थे कि ईडी कुछ लोगों के ख़िलाफ़ प्रकरण दर्ज कर कोर्ट में पेश करेगी लेकिन ईडी ने लंबी पूछताछ के बाद उन्हें दोबारा तलब करने के इरादे से नोटिस देते हुए छोड़ दिया था।
मंगलवार को जिनके ठिकानों पर ईडी ने दबिश दी है, उनमें रवि बजाज, सुमित मालू और भिलाई के रहने वाले अरविंद सिंह शामिल हैं। इन सभी के ठिकानों पर ईडी की टीम सर्चिंग कर रही है। 28 मार्च को ED की टीम जमीन कारोबारी सुरेश बांदे, सीए प्रतीक जैन और कांग्रेस से जुड़े नेताओं के ठिकानों पर पहुंची थी। बुधवार 29 मार्च को रायपुर में आईएएस अनिल टुटेजा, शराब कारोबारी बलदेव सिंह भाटिया, भिलाई के होटल संचालक विनोद सिंह, रायपुर के महापौर एजाज ढेबर, उनके भाई के घर पहुंची।
अब दुर्ग जिला मुख्यालय की बात करें तो नेहरू नगर निवासी एन उदय राव, शराब कारोबारी पप्पू बंसल, स्मृति नगर निवासी अतुल सिंह, नेहरू नगर निवासी संजीव फतेपुरिया, आबकारी अफसर एपी त्रिपाठी के ठिकानों पर जांच की गई थी। इस छापे में ईडी को कई सबूत मिले अब यह सभी ईडी के रडार पर हैं।
ईडी ने आधिकारिक तौर पर दावा किया है कि कारोबारी ढेबर और उसके साथियों ने प्रदेश में शराब के नाम पर एक सिंडिकेट खड़ा किया, जो सरकारी दुकानों में शराब की बोतल पहुंचने तक अपना मुनाफा उसमें जोड़ लिया करता था । इसमें शराब की बोतल बनाने से लेकर शराब की लेबलिंग करने वालों तक से वसूली की गई। बड़ी तादाद में रकम दुबई भेजी गई।