CGPEB Recruitment 2023 : सीजी व्यापम में 2000 पदों पर भर्ती, 26 अक्टूबर अंतिम तिथि, जानिए कैसे करेंगे आवेदन

<em>CGPEB Recruitment 2023 : सीजी व्यापम में 2000 पदों पर भर्ती, 26 अक्टूबर अंतिम तिथि, जानिए कैसे करेंगे आवेदन</em>


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 6 अक्टूबर। CGPEB Rural Agriculture Extension Officer Recruitment 2023 : छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की ओर से कृषि विभाग (Agriculture Department) एवं किसान कल्याण (Farmer Welfare) तथा जैव प्रौद्योगिकी (Biotechnology) विभाग में रूरल एग्रीकल्चर एक्सटेंसन ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (Notification) जारी किया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही सीजी व्यापम (CG Vyapam) की ओर से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है।
जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी (Government Job) की तलाश में है और इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in या इस पेज से एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2023 निर्धारित है।
क्या है योग्यता (What Is Qualification) –
इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त कृषि विश्वविद्यालय से कृषि/ कृषि अभियांत्रिकी (Agricultural Engineering) / उद्यानिकी (Horticulture) / जैव प्रौद्योगिकी में स्नातक डिग्री यानी कि बीएससी (कृषि), बीएससी (उद्यानिकी), बीटेक (कृषि अभियांत्रिकी) की डिग्री प्राप्त की हो।
आयु सीमा (Age Limite) –
कृषि विस्तार अधिकारी के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट प्रदान की गयी है। इसके अलावा राज्य के आरक्षित श्रेणी (Reserved Category) के उम्मीदवार और महिला उम्मीदवारों को निर्धारित छूट दी जाएगी।
कैसे होगा चयन (How will The Selection Be Done) –
इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित प्रतियोगी परीक्षा (Written Competitive Examination) में शामिल होना होगा। लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर व्यावसायिक परीक्ष (Professional Exam) मंडल द्वारा अंतिम मेरिट (Last Merit) सूची तैयार की जाएगी। इस भर्ती के माध्यम से सीजी व्यापम की ओर से कुल 305 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।