बीएसपी प्रबंधन शीघ्र करेगा 50 डॉक्टरों की नियुक्ति ठेका श्रमिकों के लिए 10 लाख की दुर्घटना बीमा योजना सहित लिए गए 10 निर्णय, संयुक्त यूनियनों की ओर से आश्रित बहनों की चिकित्सा सुविधा पुनः बहाल करने, बोरिया चौक से चोपड़ा पेट्रोल पंप तक डिवाइडर बनाने की मांग

<em>बीएसपी प्रबंधन शीघ्र करेगा 50 डॉक्टरों की नियुक्ति ठेका श्रमिकों के लिए 10 लाख की दुर्घटना बीमा योजना सहित लिए गए 10 निर्णय, संयुक्त यूनियनों की ओर से आश्रित बहनों की चिकित्सा सुविधा पुनः बहाल करने, बोरिया चौक से चोपड़ा पेट्रोल पंप तक डिवाइडर बनाने की मांग</em>


भिलाई नगर 24 सितंबर। भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्मिक सभागार में संयुक्त यूनियनें और प्रबंधन की बैठक हुई । जिसमें सीटू, इंटक, एचएमएस, स्टील वर्कर्स यूनियन, ऐक्टू, के प्रतिनिधि शामिल हुए। प्रबंधन की ओर से मुख्य महाप्रबंधक (कार्मिक), महाप्रबंधक (औद्योगिक संबंध), महाप्रबंधक नियम, महाप्रबंधक नगर सेवाएं, उपस्थित थे।
बैठक में यूनियन की ओर से दो ज्वलंत मांगों को लेकर अलग-अलग ज्ञापन दिया गया। हाल ही में प्रबंधन द्वारा 21 वर्ष से ऊपर आश्रित बहनों की चिकित्सा सुविधा बंद किए जाने एवं ओपीडी बुक वापस लिए जाने पर यूनियन की ओर से ज्ञापन देते हुए मांग किया गया कि तत्काल कर्मचारियों के आश्रित बहनों की चिकित्सा सुविधा पुनः बहाल किया जाए एवं ओपीडी बुक वापस किया जाए। एक और ज्ञापन अलग से सौंप कर मांग की गई कि बोरिया चौक से चोपड़ा पेट्रोल पंप तक डिवाइडर निर्माण किया जाए। ज्ञात हो कि यह भाग दुर्घटना जन्य क्षेत्र बन गया है। हाल ही में 17 सितंबर को अपराह्न लगभग 2.30 बजे सीएचएम विभाग के कर्मी मोहम्मद सिद्दीकी की दुर्घटना में मृत्यु हो गई।
बैठक में प्रबंधन द्वारा निम्न जानकारियां साझा की गई :-
1) सोडेक्सो पास रिचार्ज हो गया है। अक्टूबर माह के बाद से नया कार्ड जारी किया जाएगा।

2) पेंशन हेतु कई कर्मचारियों ने अभी तक ई – नॉमिनेशन नहीं भरा है। प्रबंधन ने यूनियन प्रतिनिधियों से अपील की कि वे सभी कर्मियों से शीघ्र भरने के लिए कहे। इस संबंध में एचआरडीसी में एक Help Desk भी खोला गया है।

3) उच्च पेंशन हेतु अतिरिक्त अंशदान जमा करने से संबंधित मांग पत्र(Demand letter) आना शुरु हो गया है। यह सभी कर्मचारियों के ई-सहयोग में उपलब्ध है। सहमति पत्र (Consent form) भी इस में उपलब्ध है। कर्मियों द्वारा ई-सहयोग के माध्यम से सहमति पत्र भरे जाने के पश्चात प्रबंधन द्वारा इसे प्रोसेस कर epfo के पास भेजा जाएगा। सभी कर्मियों से 10 अक्टूबर के पूर्व इसे भरने की अपील की गई है ताकि इसे अंतिम तिथि (31 अक्टूबर 2023) से पहले epfo के पास भेजा जा सके।

4) RFID & Biometric
प्रबंधन ने सूचित किया कि चोरी की बढ़ती हुई घटना को देखते हुए गेट में प्रवेश से पूर्व और निकलते समय के समय को रिकॉर्ड करने हेतु गेट RFID लगाने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। यह प्रणाली सिर्फ प्रवेश और निकासी के समय को दर्ज करने के लिए है। हाजिरी के लिए अलग से विभाग में बायोमेट्रिक सिस्टम लगाया जा रहा है।

5) ठेके पर डॉक्टरों की नियुक्ति की मंजूरी
प्रबंधन ने जानकारी दि कि अब तक डॉक्टरों की आवश्यकता की मांग कार्पोरेट कार्यालय भेजा जाता था किंतु जितनी संख्या की मांग की जाती की उतने की मंजूरी नहीं मिलती थी, इसलिए इस बार नियुक्ति की संख्या मंजूर करने की मांग की गई। प्रक्रिया में इस बार कॉरपोरेट से 50 डाक्टर नियुक्ति की मंजूरी मिली है।

6) स्थाई डॉक्टरों की नियुक्ति- प्रबंधन ने जानकारी दी कि 7 विशेषज्ञ डॉक्टरों की एवं 4 चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति हुई है।

8) ठेका श्रमिकों के लिए दुर्घटना बीमा प्रबंधन ने
जानकारी दी कि ठेका श्रमिकों के लिए शीघ्र ही 10 लाख रुपए की दुर्घटना बीमा योजना शुरु होने जा रही है जिसमें इस वर्ष पहली बार बीमा की राशि ठेकेदार द्वारा भुगतान किया जाएगा तथा उसके पश्चात ठेकेदार ठेका लेती समय बीमा की राशि को जोड़कर ठेका ले सकता है। इस बीमा का कवरेज ठेका श्रमिक एवं सुपरवाइजर दोनों के लिए है एक वर्ष तक किसी भी समय किसी भी तरह की दुर्घटना से होने वाली मृत्यु शामिल है।

9) नगर सेवाएं विषय पर प्रबंधन ने जानकारी दी कि बड़े कार्यों के लिए भवन बनाने में विशेषज्ञता रखने वाली सार्वजनिक उपक्रम NBCC के साथ 20 सितंबर 2023 को समझौता (tie up) हुआ है, जिसमें 4 पानी टंकी एवं रोड बनाना शामिल है।
मकानों के संधारण के लिए भी रेट कॉन्ट्रैक्ट भी शुरू किया जा रहा है जिसमें फ्लोर स्तर के अधिकारी के पास भी जर्जर आवासों के छोटे कार्यों हेतु निर्णय लेने का अधिकार होगा।

10) सुलभ पूरे संयंत्र को पांच ब्लॉक में बांट कर सुलभ शौचालय बनाया जाएगा प्रत्येक शौचालय में 5 इकाई होगी।
यूनियन की ओर से आज प्रबंधन से पूछा गया कि यूनियन की ओर से जिन 4 विषयों पर सीटू के नेतृत्व कारी साथियों की जानकारी हेतु प्रस्तुतीकरण का आग्रह चार माह पूर्व 8 मई को किया गया था उस पर प्रबंधन का क्या रुख है। प्रबंधन की ओर से जानकारी दी गई कि अक्टूबर माह में इस तरह का प्रस्तुतिकरण bmtc में आयोजित किया जाएगा। आज की बैठक में सीटू की ओर से डी.व्ही.एस. रेड्डी एवं एसपी डे शामिल हुए।