नक्सल सर्च ऑपरेशन पर निकले बीएसएफ पार्टी ने महिला नक्सली को पकड़ा, एक राइफल कई राउंड गोलियां सहित हथियार बरामद, मुठभेड़ में 2 जवान घायल

<em>नक्सल सर्च ऑपरेशन पर निकले बीएसएफ पार्टी ने महिला नक्सली को पकड़ा, एक राइफल कई राउंड गोलियां सहित हथियार बरामद, मुठभेड़ में 2 जवान घायल</em>


भिलाई नगर 27 मई । नक्सल सर्च ऑपरेशन पर निकली बीएसएससी 175 वीं वाहिनी सी. सुबल पार्टी पर ग्राम बिचपाडा के पास कल शाम को नक्सलियों द्वारा फायरिंग की गई। जिसमें 2 जवान घायल हुए जबकि एक महिला नक्सली को पकड़ने में टीम ने सफलता प्राप्त की। 7.62 एम.एम. कई राउंड गोलियां एवं अन्य हथियार बरामद किए गए हैं ।
सीमा सुरक्षा बल की सामान्य शाखा एवं पुलिस से प्राप्त नक्सली गतिविधियों की सूचना के आधार पर 26 मई को इंदराज सिंह, महानिरीक्षक सीमा सुरक्षा बल के निर्देशन मे एक संयुक्त ऑपरेशन की योजना बनाई गई। इस ऑपरेशन में कुल 11 टीमों को संयुक्त अभियान हेतु चिन्हित किया गया । जिसमे 07 टीमें यथा सी.ओ.बी. संगम मरोठा, छोटेबेठिया, बटेशारकट्टा मण्डागांव मेण्ड्रा एवं बड़गांव को सक्रिय ऑपरेशन हेतु भेजा गया। सी.ओ. बी. नागलदण्ड परतापुर, हेटले एंव सामरिक मुख्यालय दुर्गकोण्डल को किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए रिजर्व के रूप मे रखा गया।
पुलिस अधीक्षक के अनुमोदनोपरान्त सभी सातों टीमे पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार सायं 6:00 बजे अपने-अपने इलाको में संयुक्त संक्रियात्मक अभियान के लिए रवाना हुई। इसी क्रम में सी. ओ.बी. मेण्ड्रा की टीम तारा दत्त, सहायक समादेष्टा 175वीं वाहिनी सी. सुबल के नेतृत्व मे 03 अधीनस्थ अधिकारी एवं 25 अन्य पद कार्मिक तथा जिला पुलिस बल के 01 जवान (कुल 30 कार्मिक) 6:00 बजे ही अपने तयशुदा मार्ग के अनुरूप ऑपरेशन के लिए रवाना हुए। जब यह पार्टी ग्राम बिचपाडा (20343.93 3. 80.51 12.20 पू.) के पास पहुंची तभी पहले से छिपे हुए नक्सलियों द्वारा अचानक 10 से 12 राउंड गोलीबारी की गई। इसी दौरान बीएसएफ की पार्टी ने मोर्चा समाला और त्वरित कार्यवाही करते हुए 40 राउंड फायर किया । साथ ही पार्टी ने मुठभेड़ वाली जगह पर ही ऑल राउंड डिफेंस की पोजीशन ली तथा सतर्कतापूर्वक नक्सलियों की संभावित गतिविधियों पर नजर रखने लगे। इस घटना में नक्सलियों द्वारा की गई गोलीबारी में आरक्षक मानकराम, गर्दन एवं के पास स्पिलिटर लगने से घायल हुए एवं आरक्षक विकाश सिंह, सिर में स्पिलिंटर लगने से घायल हुए घायल होने के बावजूद भी इन दोनो कार्मिको ने बहुत ही बहादुरी के साथ नक्सली फायर का फायर से जवाब दिया।
तत्काल ही इस घटना की सूचना टेक मुख्यालय दुर्गकोण्डल को दी गई। इसके अनन्तर सी.ओ.बी. हेटले. सी. ओ.बी. महला की पार्टियों को इलाके की घेराबंदी के लिए सी. ओ.बी. से रवाना किया गया । साथ ही सी.ओ. बी. बढ़गाव मे स्थित डी.आर.जी की टीम को जिला पुलिस सुपरिन्टेंडेंट के साथ समन्वय करके घटनास्थल की ओर रवाना किया गया। विनोद अधिकारी, द्वितीय कमान अधिकारी, कार्यवाहक समादेष्टा 178 वी वाहिनी सीमा सुरक्षा बल के लगभग 25 कार्मिकों के साथ सी. ओ.बी. मेंड्रा पहुँचे और परिस्थिति के अनुरूप डी.आर.जी. की टीम एवं अपनी बी.एस.एफ. के टीम के साथ रि-इन्फोर्समेंट के लिए घटनास्थल की ओर रवाना हुए और आज सुबह लगभग 5:00 बजे चारो तरफ घेराव की कार्यवाही शुरू की। उक्त घटनास्थल सी.ओ.पी. मेण्ड्रा से लगभग 05 किमी दूर घने जंगलों के बीच पल्लेमारी पहाड़ियों से पश्चिम दिशा मे अवस्थित है और अपनी जटिल व कठिन भौगोलिक संरचना के कारण नक्सलियों के लिए सर्वथा उपयुक्त है।
प्रातः प्रथम किरण के साथ ही बी.एस.एफ. व डी. आर. जी. टीमों द्वारा ज्वॉइट सर्वे शुरू की गई । तब तक नक्सली अंधेरे एवं जंगल का फायदा उठाकर घटनास्थल से भाग चुके थे। सर्वे के दौरान बी. एस.एफ. डी. आर. जी. की पार्टी को 01 महिला नक्सली घायल अवस्था में मिली। जिसके पास इम्प्रोवाइजड 7.62 एम.एम. रायफल तथा एम्युनिशन मिला। घायल महिला नक्सली की पहचान फगनी पोयाम उम्र 24 वर्ष आर. के. बी. डिवीजन अंतर्गत कोतरी एरिया कमिटी के मदनवादा कोठेकर्स संयुक्त एल.ओ.एस. सदस्या के रूप में की गई।
सर्च के दौरान नक्सलियो की अधोलिखित सामग्री को बी.एस.एफ. ने घटनास्थल से बरामद 7.62 एम.एम. इम्प्रोवाइजड रायफल-01 नग, 7.62 एम. एम. एम्युनिशन-07 राउंड, 7.1 एम. एम. एम्युनिशन – 23 राउंड, 8 एम. एम. एम्युनिशन 15 राउंड,12 बोर एम्युनिशन 06 राउंड, खाली कारतूस 09 राउंड, चाकू 03 नग, सोलर प्लेट-01 नग, मैग्जीन पाउच 07 नग, इलेक्ट्रिक वायर 100 मीटर 11 एंटी थेट अलार्म रिमोट कंट्रोल- 06 नग, इम्प्रोवाइज्ड रिमोट -01 नग, बैटरी-08 नग, टॉर्च 02 नग, वाटर बोतल 04 नग, चार्जर 01 नग, पेचकस -02 नग,वायर कटर–01 नग वेल्डिंग सोल्डर 01,स्पोर्टस जूते 03 जोड़ा, डायरी 01 नग (दलम पुस्तक), प्राथमिक उपचार बॉक्स 01 नग, बेला-01 नग, इम्प्रोवाइज्ड वाटर फिल्टर -02 नग, टोपी-01 नग, मोबाईल फोन-01 नग, लाल कपड़ा, साबुन, तेल, नमकीन एवं बिस्कुट, प्रेशर कुकर आई.ई.डी.।

घायल जवानों को हेलीकॉप्टर से शिफ्ट किया रायपुर

बी.एस.एफ. के दोनों ही घायल जवानों को घटनास्थल से टेक हेडक्वाटर दुर्गकोण्टल लाया गया और तत्काल ही हेलीकॉप्टर द्वारा रायपुर लाया गया एवं एम्स रायपुर में बेहतर इलाज के लिए भर्ती किया गया। मानवीय आधार पर घायल महिला नक्सली को भी जिला अस्पताल काकेर में भर्ती किया गया।

इस पूरे ऑपरेशन के दौरान विनोद अधिकारी, द्वितीय कमान अधिकारी एवं तारा दत्त, सहायक समादेष्टा, कंपनी कमांडर की भूमिका महत्वपूर्ण रही। विनोद अधिकारी ने जहां फायरिंग के उपरांत रि-इन्फोर्समेंट एवं अन्य पार्टियों की सही तैनाती सुनिश्चित की एवं स्वयं ही पूरे दल-बल के साथ घटनास्थल का सर्च किया, वहीं तारा दत्त, सहायक समादेष्टा पार्टी कमांडर टीम मेण्ड्रा ने अचानक हुई नक्सली फायरिंग का त्वरित एवं प्रभावी उत्तर दिया एवं विपरीत परिस्थिति के बावजूद पूरी पार्टी के फायर को नियंत्रण में रखा तथा चारों तरफ से नक्सलियों से घिरने के बावजूद ऊंचे दर्जे का अनुशासन व पूरे ट्रूप्स के मनोबल को बनाए रखा तथा अतिशय बहादुरी का परिचय दिया, जिससे बी. एस.एफ. पार्टी का कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ और एक महिला नक्सली कमांडर को जीवित पकड़ने मे सफलता प्राप्त हुई।
यहा पर यह ध्यातव्य है कि विगत सप्ताह ही 19 मई को 03 बड़े इनामी नक्सलियो को बी.एस.एफ. ने मोबाईल फोन रेडियो सेट एवं धारदार हथियार के साथ पकड़ा था। विगत 05 माह के दौरान सीमा सुरक्षा बल ने विविध सूत्रों से प्राप्त आसूचनाओ के आधार पर नक्सलियों के खिलाफ स्थानीय पुलिस के समन्वय से जबरदस्त ऑपरेशन चलाए है एवं अब तक कुल 03 बड़े व इनामी नक्सलियों को जिसमे कमांडर भी शामिल है. को पकड़ा है। बी.एस.एफ. के द्वारा इंदराज सिंह, महानिरीक्षक सी. सुबल के निर्देशन में चलाए गए अभियानों में दोनो ही सेक्टर मुख्यालयों एवं अधीनस्थ वाहिनियों ने स्थानीय पुलिस के साथ उचित तादात्म्य स्थापित करते हुए जबरदस्त कार्यवाही की है, जिससे नक्सलियों के मनोबल पर जबरदस्त प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है तथा बल के कार्मिको का मनोबल काफी ऊंचा हुआ है।