ब्रेकिंग न्यूज : छत्तीसगढ़ का पहला “हाना” गीत वीडियो ऑडियो हुआ रिलीज 🟧 संगीत प्रेमियों का मिल रहा अच्छा रिस्पॉन्स 🟧 देखिये वीडियो

<em>ब्रेकिंग न्यूज : छत्तीसगढ़ का पहला “हाना” गीत वीडियो ऑडियो हुआ रिलीज 🟧 संगीत प्रेमियों का मिल रहा अच्छा रिस्पॉन्स 🟧 देखिये वीडियो</em>



सीजी न्यूज आनलाईन डेस्क, 9 मार्च। छत्तीसगढ़ का पहला “हाना गीत” का टीज़र सोशल मीडिया में लॉन्च किया गया है। गोपा सान्याल प्रोडक्शन के यूट्यूब चैनल पर 7 मार्च को सुबह 8 बजे यह गीत रिलीज़ किया गया है जिसे फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी देखा जा सकता है। इस हाना गीत को स्वरों से सजाया है गोपा सान्याल ने, जो कि इस समय दूरदर्शन छत्तीसगढ़ में समाचार वाचिका एवं उप संपादक भी हैं।
गीतकार एवम संगीतकार गोपा सान्याल के संगीत गुरु रायगढ़ के मनहरण सिंह ठाकुर हैं। शास्त्रीय संगीत,बांग्ला, बुंदेलखंडी एवम छत्तीसगढ़ी के बाद अब “हाना” गीत को संगीत रसिकों के लिए लाने का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ की समृद्ध लोक संस्कृति को संगीत के माध्यम से लोगों के सामने लाना है। अपने गृह ग्राम रायगढ़ प्रवास के दौरान गोपा सान्याल को अपने गुरुजी मनहरण के डायरी में इस गीत को देखकर इस काम को आगे बढ़ाने की इच्छा हुई।


आपको बता दें कि मुहावरों और कहावतों को छत्तीसगढ़ी में “हाना” कहा जाता है। छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति में पुराने लोगों, बुजुर्गों और गुणीजनों द्वारा संक्षेप में कही जाने वाली हाना का एक अच्छा संकलन देखा गया है जिसमें व्यंग्य या उक्ति के रूप में समाज के लिए सीख या संदेश भी मिलता है। इस समृद्ध परंपरा के प्रति लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए यह अभिनव प्रयास किया गया है, जिसे छत्तीसगढ़ी वाद्यों में पिरोकर वीडियो एलबम को शूट किया गया है।
गौरतलब हो कि गोपा सान्याल द्वारा 2021 में नवरात्रि में पहला छत्तीसगढ़ी गरबा एल्बम के बाद यह एक नया प्रयास है। गीत का ट्रैक हरिओम फिल्म्स रायपुर में बनाया गया है और वीडियो शूटिंग नवा रायपुर में अभिषेक मूवी वर्ल्ड द्वारा की गई है। रिलीज होते ही इस गीत के नयेपन को दर्शकों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।