बगैर हेलमेट बैरंग लौटाए जाएंगे बाईक चालक 🛑 दोपहिया वाहन चालकों को भिलाई के तीन पंप में नहीं मिलेगा पेट्रोल 🟩 एसपी शुक्ला का सख्त निर्देश



भिलाई नगर, 11 मई।‌ दुर्ग जिले के भिलाई में पुलिस द्वारा संचालित तीन पेट्रोल पंप में अब बिना हेलमेट पहने दुपहिया चला रहे लोगों को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा। आपको बता दें कि दुर्ग एसपी जितेंद्र शुक्ला ने हाल ही में यह बात संज्ञान में ली है कि शहर के सभी पेट्रोल पंप में बिना हेलमेट पहने दो पहिया चला रहे वाहनों में लोग पेट्रोल भरा रहे हैं जबकि पूर्व में कलेक्टर द्वारा यह निर्देश दिया जा चुका है कि दुपहिया चालकों के लिए हेलमेट पहनना आवश्यक है और बिना हेलमेट पंप लोगों से पेट्रोल न दिया जाए। आज एसपी शुक्ला के निर्देश पर पुलिस द्वारा संचालित भिलाई-3, सेक्टर-6 और नेवई के पेट्रोल पंप में बिना हेलमेट पहने दुपहिया में पेट्रोल भरवाने पहुंचे लोगों को वापस लौटा दिया गया है। बगैर हेलमेट सड़क दुर्घटना में हो रही मौतों के मद्देनजर हेलमेट पूरे छत्तीसगढ़ में कंपल्सरी किए जाने के बावजूद बगैर सख्ती दुपहिया चला रहे लोग हेलमेट के प्रति जागरूक नहीं हो रहे। चालानी कार्रवाई के डर से लगभग 60 फीसदी लोग ही सड़क पर हेलमेट पहने दिखाई देते हैं जो कि चिंता का विषय है।


एसपी जितेन्द्र शुक्ला ने कहा कि जिले में पिछले एक महीने की सारी दुर्घटनाओं की विवेचना करने पर हमने देखा है कि इस बीच कुछ दुर्घटनाएं भी ज्यादा हुईं और दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या भी बढ़ी है। परसों मैं स्वयं पुलिस पेट्रोल पंप के दौरे पर था तो वहां पर देखा कि ज्यादातर लोग बहुत ही लापरवाही से और बिना हेलमेट फैमिली बैठाए हुए पेट्रोल ले रहे हैं। वहां से दिमाग में विचार आया कि पहले हम स्वयं पुलिस पेट्रोल पंप से अनुशासन फॉलो करें और जो लोग भी बिना हेलमेट या बिना सीट बेल्ट के वहां पर आ रहे हैं उनको किसी भी प्रकार के पेट्रोल डीजल की बिक्री न की जाए। उसी को देखते हुए आदेश जारी किया गया और पुलिस के तीनों पेट्रोल पंप पर हमने बिना हेलमेट, बिना सीट बेल्ट, ट्रैफिक नियमों को फॉलो नहीं करने वालों को पेट्रोल-डीजल न देने का आदेश दिया हुआ है। साथ ही वहां पर काम करने वाले लोगों को सकारात्मक तथ्य के साथ यह संदेश देने के लिए बुलाया है कि आप हेलमेट पहनकर रहिए, यह आपके परिवार की रक्षा के लिए है, आपकी रक्षा के लिए है और पेट्रोल सिर्फ इसलिए नहीं दिया जा रहा है क्योंकि आपकी सुरक्षा हमारी प्रायरिटी है।

उनकी सुरक्षा के आलावा उन्हें सेफ और अनुशासित नागरिक बनाना भी हमारी जिम्मेदारी है। इसको देखते हुए हमने यह अभियान शुरू किया है जो कि पूरे समय चलेगा। जब तक लोगों को आदत नहीं पड़ जाए कि बिना हेलमेट के बाइक नहीं चलाएंगे, यह चलता ही रहेगा और इसका उद्देश्य यही है कि सब जान-माल की सुरक्षा और सबको अनुशासित बनाएं। पुलिस के पेट्रोल पंप का उद्देश्य राजस्व कमाना नहीं है, पुलिस का पेट्रोल पंप वेलफेयर एक्टिविटी में चल रहा है और वेलफेयर पब्लिक के लिए, हमारे पुलिस वालों के लिए ही है। जब उनके हम जान-माल की रक्षा नहीं कर पाएंगे तो फिर वेलफेयर किसके लिए? पेट्रोल न देने से अगर राजस्व थोड़ा बहुत कम होता है तो उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता क्योंकि जान बचाना ज्यादा जरूरी है।