BHU RECRUITMENT : बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर सहित विभिन्न पदों पर निकली बंपर भर्ती, 4 मार्च अंतिम तिथि, करें तत्काल आवेदन

BHU RECRUITMENT : बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर सहित विभिन्न पदों पर निकली बंपर भर्ती, 4 मार्च अंतिम तिथि, करें तत्काल आवेदन


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 28 फरवरी । BHU RECRUITMENT 2024 : अगर आप बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में नौकरी की इच्छा रखते हैं, तो आपके लिए बेहतरीन मौका है। क्योंकि बीएचयू ने प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर सहित एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। कुल मिलाकर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने कई फैकल्टी पदों पर भर्तियां निकाली हैं। वहीं विश्वविद्यालय ने इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन भी आमंत्रित कर दिए हैं। जहां बीएचयू ने आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के साथ साथ इन पदों के लिए अभ्यर्थियों के पास आवश्यक योग्यताओं की भी जानकारी साझा की है। आइए जानते हैं बीएचयू ने इन पदों पर भर्ती के लिए क्या मांगी हैं योग्यताएं और क्या है पूरी अपडेट..

इतने पदों पर आवेदन शुल्क के साथ करें आवेदन (Apply for these posts with application fee) –

बीएचयू में फैकल्टी के तमाम पदों पर निकाली गई भर्ती के लिए अधिसूचना के माध्यम से पहले ही पदों की संख्या भी स्पष्ट कर दी गई है। जहां अधिसूचना के अनुसार बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर या एसोसिएट प्रोफेसर के कुल 307 पदों पर भर्ती निकाली गई है। जहां इनमें से 85 पद प्रोफेसर के, 51 पद नर्सिंग ऑफिसर के और 89 पद मेडिकल ऑफिसर के शामिल हैं। 
वहीं इन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। जिसमें जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों को 1000 रूपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करने होंगे। वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। 

अभ्यर्थी इस तिथि तक यहां से करें आवेदन (Candidates should apply from here till this date) –

अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके लिए आवेदन प्रक्रिया फिलहाल चालू है। आपको बता दें कि इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया 01फरवरी 2024 से शुरू की गई है। वहीं इन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को 04 मार्च 2024 तक का समय दिया गया है। बता दें कि इस तिथि के बाद इन पदों के लिए अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे जाएंगे। 
वहीं इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन हेतु अभ्यर्थियों को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) की अधिकारिक वेबसाइट  https://www.bhu.ac.in/ पर विजिट करके आवेदन पूरा करना होगा। 

ये योग्यता होना अनिवार्य (It is mandatory to have this qualification) –

बीएचयू में फैकल्टी के तमाम पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों के पास कुछ योग्यताएं होना अनिवार्य है, अन्यथा वो इन पदों के लिए आवेदन के पात्र नहीं होंगे। वहीं बीएचयू ने पदों के अनुसार उम्र सीमा भी निर्धारित की है, जो कि इस प्रकार है – 
* शैक्षणिक योग्यता – फैकल्टी पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से प्रासंगिक विषय में स्नातक/परास्नातक/पीएचडी की डिग्री होना आवश्यक है।
* उम्र सीमा – इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु की जानकारी के लिए आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करना होगा।