भिलाई की आकांक्षा बनाफर सीनियर इंडियन वॉलीबॉल कैंप में शामिल होने वाली छत्तीसगढ़ की पहली महिला खिलाड़ी

<em>भिलाई की आकांक्षा बनाफर सीनियर इंडियन वॉलीबॉल कैंप में शामिल होने वाली छत्तीसगढ़ की पहली महिला खिलाड़ी</em>



भिलाई नगर, 2 जुलाई। भिलाई की आकांक्षा बनाफर को वरिष्ठ भारतीय महिला वॉलीबॉल कोचिंग शिविर में भाग लेने के लिए चुना लिया गया है। चयनित टीम (14 खिलाड़ी) 23 सितंबर से 8 अक्टूबर 2023 तक हांगझू, चीन में आयोजित होने वाले एशियाई खेलों (एशियाड) में भाग लेगी।
आकांक्षा के कोच विनोद नायर ने बताया कि भिलाई की आकांक्षा और कोमल दोनों ने 29 जून से 1 जुलाई 2023 तक बैंगलोर में आयोजित चयन ट्रायल में भाग लिया। दुर्भाग्यवश कोमल का चयन नहीं हुआ। पूरे भारत से चुने गए 28 (अट्ठाईस) खिलाड़ियों में रेलवे से 11, केरल से 10, तमिलनाडु से 02 और गुजरात, हरियाणा, दिल्ली, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ से एक-एक सदस्य शामिल हैं। चीन में एशियाई खेलों के लिए आगे बढ़ने से पहले सभी खिलाड़ियों को दो महीने के गहन प्रशिक्षण शिविर से गुजरना होगा। आकांक्षा बानाफ़र स्कूल (डीपीएस, दुर्ग) के दौरान HVC भिलाई की नियमित खिलाड़ी थीं, पिछले साल अपग्रेड कोचिंग पाने के लिए वह SAI, तिरुवनंतपुरम चली गईं। आकांक्षा ने वॉलीबॉल करियर में छत्तीसगढ़ वॉलीबॉल टीम से मिनी, सब जूनियर, जूनियर नेशनल में एक-एक बार, जूनियर स्कूल नेशनल में दो बार, खेलो इंडिया यूथ गेम्स में दो बार, जूनियर और सीनियर खेलो इंडिया महिला लीग में एक-एक बार और साउथ जोन इंटर यूनिवर्सिटी में वॉलीबॉल टीम का प्रतिनिधित्व किया है। वह राज्य स्तरीय चैंपियनशिप में बीएसपी महिला वॉलीबॉल टीम की नियमित और प्रमुख खिलाड़ी थीं। उन्हें सूरजपुर में आयोजित राज्य स्तरीय चैम्पियनशिप का सर्वश्रेष्ठ अटैकर भी चुना गया था, जहां उनकी टीम चैंपियन बनी थी l
उनके चयनित होने पर मोहम्मद अकरम खान, सत्येन्द्र पांडे, एस.एन.नेमा, एन.हन्फी, जी.सुरेश, हेमप्रकाश नायक, इंदर सिंह छोटू भैया, N.B.लालसन, निर्मल सिंह, सुधीर खंडेलवाल एवं छत्तीसगढ़ का पूरा वॉलीबॉल परिवार खुशी हसे अभिभूत है उनकी सफलता पर तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता है।