मेष राशि नए लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाने का मौका मिलेगा, लेकिन कुछ गलतियां करने से बचें, वृष राशि रचनात्मक कार्यों से जुड़कर नाम कमाने के लिए रहेगा और आधुनिक विषयों में भी आपकी रुचि बढ़ेगी

मेष राशि नए लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाने का मौका मिलेगा, लेकिन कुछ गलतियां करने से बचें, वृष राशि रचनात्मक कार्यों से जुड़कर नाम कमाने के लिए रहेगा और आधुनिक विषयों में भी आपकी रुचि बढ़ेगी


🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻

🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌤️ दिनांक – 08 मार्च 2023
🌤️ दिन – बुधवार
🌤️ विक्रम संवत – 2079
🌤️ शक संवत -1944
🌤️ अयन – उत्तरायण
🌤️ ऋतु – वसंत ॠतु
🌤️ मास – चैत्र ( गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार फाल्गुन)
🌤️ पक्ष – कृष्ण
🌤️ तिथि – प्रतिपदा शाम 07:42 तक तत्पश्चात द्वितीया
🌤️ नक्षत्र – उत्तराफाल्गुनी 09 मार्च प्रातः 04:20 तक तत्पश्चात हस्त
🌤️योग – शूल रात्रि 09:20 तक तत्पश्चात गण्ड
🌤️ राहुकाल – दोपहर 12:50 से दोपहर 02:19 तक
🌞 सूर्योदय- 06:54
🌦️ सूर्यास्त – 18:44
👉 दिशाशूल – उत्तर दिशा में
🚩 व्रत पर्व विवरण – रंग की होली,विश्व महिला दिवस
🔥 विशेष – प्रतिपदा को कूष्माण्ड(कुम्हड़ा, पेठा) न खाये, क्योंकि यह धन का नाश करने वाला है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
🌞~वैदिक पंचांग ~🌞

🌷 चैत्र मास 🌷
🙏🏻 होली के तुरंत बाद चैत्र मास का प्रारंभ हो जाता है। चैत्र हिन्दू धर्म का प्रथम महीना है।
👉🏻 चित्रा नक्षत्रयुक्त पूर्णिमा होने के कारण इसका नाम चैत्र पड़ा (चित्रानक्षत्रयुक्ता पौर्णमासी यत्र सः)।
इस वर्ष 08 मार्च 2023 (उत्तर भारत हिन्दू पञ्चाङ्ग के अनुसार) चैत्र का आरम्भ होगा और गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार 22 मार्च से चैत्र मास प्रारंभ होगा । चैत्र मास को मधु मास के नाम से जाना जाता है।
👉🏻 इस मास में बसंत ऋतु का यौवन पृथ्वी पर देखने को मिलता है।
👉🏻 चैत्र में रोहिणी और अश्विनी शून्य नक्षत्र हैं इनमें कार्य करने से धन का नाश होता है।
🙏🏻 महाभारत अनुशासन पर्व अध्याय 106 के अनुसार
“चैत्रं तु नियतो मासमेकभक्तेन यः क्षिपेत्। सुवर्णमणिमुक्ताढ्ये कुले महति जायते।।”
जो नियम पूर्वक रहकर चैत्रमास को एक समय भोजन करते बिताता है, वह सुवर्ण, मणि और मोतियों से सम्पन्न महान कुल में जन्म लेता है ।
👉🏻 चैत्र में गुड़ खाना मना बताया गया है। चैत्र माह में नीम के पत्ते खाने से रक्त शुद्ध हो जाता है मलेरिया नहीं होता है।
🙏🏻 शिवपुराण के अनुसार चैत्र में गौ का दान करने से कायिक, वाचिक तथा मानसिक पापों का निवारण होता है .
👉🏻 देव प्रतिष्ठा के लिये चैत्र मास शुभ है।
चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से नववर्ष का शुभारम्भ होता है। हिन्दू नववर्ष के चैत्र मास से ही शुरू होने के पीछे पौराणिक मान्यता है कि भगवान ब्रह्मदेव ने चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से ही सृष्टि की रचना शुरू की थी।
ताकि सृष्टि निरंतर प्रकाश की ओर बढ़े।
चैत्रमासि जगद् ब्रह्मा स सर्वा प्रथमेऽवानि ।
शुक्ल पक्षे समग्रं तत – तदा सूर्योदय सति ।। (ब्रह्मपुराण)
🙏🏻 नारद पुराण में भी कहा गया है की चैत्रमास के शुक्लपक्ष में प्रथमदिं सूर्योदय काल में ब्रह्माजी ने सम्पूर्ण जगत की सृष्टि की थी।
चैत्रे मासि जगद्ब्रह्मा ससज प्रथमेऽहनि ।।
शुक्लपक्षे समग्रं वै तदा सूर्योदये सति ।।
🙏🏻 इसलिए खास है चैत्र
चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को रेवती नक्षत्र में विष्कुम्भ योग में दिन के समय भगवान विष्णु ने मत्स्य अवतार लिया था। “कृते च प्रभवे चैत्रे प्रतिपच्छुक्लपक्षगा । रेवत्यां योग-विष्कुम्भे दिवा द्वादश-नाड़िका: ।। मत्स्यरूपकुमार्यांच अवतीर्णो हरि: स्वयम् ।।”
🙏🏻 चैत्र शुक्ल तृतीया तथा चैत्र पूर्णिमा मन्वादि तिथियाँ हैं। इस दिन दान-पुण्य का विशेष महत्व है।
भविष्यपुराण में चैत्र शुक्ल से विशेष सरस्वती व्रत का विधान वर्णित है ।
चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से नवमी तक नवरात्र मनाये जाते हैं जिसमें व्रत रखने के साथ माँ जगतजननी की पूजा का विशेष विधान है।
चैत्र पूर्णिमा को हनुमान जयंती मनाई जाती है।
युगों में प्रथम सत्ययुग का प्रारम्भ चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि से माना जाता है।
मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक भी चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि को हुआ था।
युगाब्द (युधिष्ठिर संवत) का आरम्भ चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि को माना जाता है।
उज्जैन के सम्राट विक्रमादित्य द्वारा विक्रमी संवत् का प्रारम्भ भी चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि को किया गया था।
👉🏻 चैत्र मास में ऋतु परिवर्तन होता है और हमारे आयुर्वेदाचार्यों ने इस मास को स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण माना है।
🌷 पारिभद्रस्य पत्राणि कोमलानि विशेषत:। सुपुष्पाणि समानीय चूर्णंकृत्वा विधानत: ।
मरीचिं लवणं हिंगु जीरणेण संयुतम्। अजमोदयुतं कुत्वा भक्षयेद्रोगशान्तये ।

      🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 8 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। इस दिन जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आप भौतिकतावादी है। आप अदभुत शक्तियों के मालिक हैं। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है।

आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है।

 
शुभ दिनांक : 8, 17, 26
 
शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44

 
शुभ वर्ष : 2024, 2042
 
ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता

 
शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी
 
कैसा रहेगा यह वर्ष
व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों की तुलना में बेहतर रहने वाला है। आपको कुछ नए लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाने का मौका मिलेगा, लेकिन आप कुछ गलतियां करने से बचें, नहीं तो आप लोगों की नजरों में आ सकते हैं। नौकरी में कार्यरत लोग अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अधिकारी भी हैरान रहेंगे और आपको अपने लोगों का पूरा साथ मिलेगा। आप अपने कामों की सूची बनाकर आगे बढ़ें, तो आपके लिए बेहतर रहेगा, नहीं तो आपके कुछ काम लटक सकते हैं।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए रचनात्मक कार्यों से जुड़कर नाम कमाने के लिए रहेगा और आधुनिक विषयों में भी आपकी रुचि बढ़ेगी। आप अपने नौकरी में ट्रांसफर मिलने से थोड़ा परेशान रहेंगे, लेकिन बाद में आपको समझ आएगा कि यह आपके लिए सही है और एक नई सोच से आप आगे बढ़े, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। आपको घूमने फिरने के द्वारा ना कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकती है। संतान की शिक्षा में आ रही समस्याओं को लेकर आप छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज आपको एक से अधिक स्त्रोतों से आय प्राप्त होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और किसी भूमि वाहन, मकान आदि की खरीदारी करते समय आप सावधानी बरतें, नहीं तो कोई आपके साथ धोखा कर सकता है। आप अपने घर की साज सज्जा आदि की ओर विशेष ध्यान देंगे, लेकिन यदि आपने पहले किसी को धन उधार दिया था, तो आपको वह वापस मिल सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आपको किसी की कही सुनी बातों पर भरोसा करने से बचना होगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपको मित्रों का पूरा साथ मिलेगा और भाईचारे में आप पूरी रुचि दिखाएंगे। आपकी वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलवाएगी और जनकल्याण की भावना आज आपके अंदर बनी रहेगी। आपको अपनी किसी काम के समय से पूरा ना होने के कारण समस्या रहेगी और आप कुछ महत्वपूर्ण चर्चाओं में भी सम्मिलित होंगे, जहां आप अपनी बात लोगों के सामने अवश्य रखें। यदि आज आपसे कोई धन उधार मांगे, तो आप उसे देने से पीछे हटे, नहीं तो बाद में आपके उस धन के वापस आने की संभावना बहुत कम है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज के दिन आप अपनी सेहत के प्रति सचेत रहें और आप किसी मांगलिक उत्सव में सम्मिलित हो तो उसमें बहुत ही सोच विचारकर और आपके अपने करीबियों से नजदीक या बढ़ेंगी। आप अपनी अच्छी सोच का कार्यक्षेत्र में लाभ उठाएंगे। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से यदि किसी बात को लेकर वाद विवाद चल रहा था, तो वह आज किसी नये व्यक्ति की मुलाकात से सुलझ सकता है। बैंकिंग क्षेत्रों में कार्यरत लोग आज बचत की योजनाओं मे पूरी रुचि दिखाएंगे

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए रहन-सहन के स्तर में भी सुधार लेकर आएगा। आप अपनी दैनिक आवश्यकताओं की कुछ वस्तुओं की खरीदारी कर सकते हैं। आपके सुख- समृद्धि में बढ़ोतरी होगी। कला कौशल में आज वृद्धि होगी और आप लोगों का भरोसा भी आसानी से जीत पाएंगे। आपकी वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलाएगी। परिवार में किसी सदस्य के स्वास्थ्य में आ रही समस्याओं को यदि आपने नजरअंदाज किया, तो बाद में वह कोई बड़ी बीमारी बन सकती है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज आपको जल्दबाजी में लिए गए काम से समस्या होगी। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को प्रमोशन मिलने से उनकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा। आपको किसी से धन उधार लेने से बचना होगा, नहीं तो आपको उसे उतार पाना मुश्किल होगा। आप एक बजट बनाकर चले और अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें, नहीं तो बाद में आपको धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है। कुछ ठगी व सफेदपोश लोग आज आपको परेशान कर सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए धन-धान्य में वृद्धि लेकर आएगा और आप किसी विपरीत परिस्थिति में धैर्य बनाए रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है। आप अपने मित्रों को काफी समय देंगे और एक से अधिक स्त्रोतों से आय प्राप्त होने से आपके मन में प्रसन्नता होगी। आपको महत्वपूर्ण कामों में शीघ्रता दिखानी होगी। यदि आप किसी नये वाहन को खरीदने की योजना बना रहे थे, तो आपकी वह इच्छा भी आज पूरी हो सकती है। आपका कोई मित्र आपके घर दावत पर आ सकता है, जिसमें आपके परिवार के सभी सदस्य व्यस्त नजर आएंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपकी कुछ नए लोगों से मुलाकात हो सकती हैं और कार्यक्षेत्र में आप अधिक समय दें, तभी आप अच्छा नाम कमा पाएंगे और कोई काम कल पर ना टाले, नहीं तो बाद में आपको उसके लिए समस्या हो सकती है। आपको अपनी कुछ योजनाओं से अच्छा धन कमाने को मिलेगा। आपको तनाव रहने के कारण स्वभाव भी चिड़चिड़ा रहेगा। परिवार के सदस्य भी आपसे परेशान रहेंगे, लेकिन आप किसी बड़े निवेश में हाथ ना डालें।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन भाग्य का पूरा साथ मिलने से आपके लिए बेहतर रहेगा और आपके कुछ मन मुताबिक इच्छाओं की पूर्ति होती भी दिख रही है। आपको आज छोटी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। धार्मिक कार्यक्रम में आप पूरी रुचि बनाए रखें। आपकी सुख समृद्धि बढ़ने से आपको खुशी होगी। आपके कुछ मित्र आपके शत्रु बन सकते हैं, जिनसे आपको सावधान रहना होगा। आप सभी को साथ जोड़ने में सफल रहेंगे। व्यवसाय में यदि कुछ कामों के शुरुआत करेंगे, तो वह आपके लिए बेहतर रहेगी।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बहुत ही सूझबूझ दिखाकर आगे बढ़ने के लिए रहेगा। आपको जल्दबाजी में किसी काम को नहीं करना है और कोई निर्णय लेने से पहले कई बार सोचें तो बाद में आप उसके लिए पछतावा होगा। किसी सरकारी मामले में आप सोच विचार अवश्य करें, नहीं तो आपसे कोई गलती हो सकती है। व्यवसाय कर रहे लोग आज किसी की बातों में ना आए, नहीं तो बाद में आपको समस्या होगी। संतान के व्यवहार को लेकर आज आप सतर्क रहे, नहीं तो आप किसी गलत राह पर चल सकते हैं।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है और आपका किसी बड़े लक्ष्य के प्रति झुकाव रहेगा, लेकिन कार्यक्षेत्र में आपसे कोई गलती होने से आपको अधिकारियों से डांट खानी पड़ सकती है। गृहस्थ जीवन जी रहे लोग साथी की सेहत को लेकर थोड़ा चिंतित रहेंगे। आपकी साख और सम्मान में भी वृद्धि होगी और आप अपनी जिम्मेदारियों से पीछे नहीं हटेंगे, जिसे देखकर सदस्य भी आपसे प्रसन्न रहेंगे और आपको परिवार में किसी सदस्य की ओर से कोई खास उपहार मिल सकता है