मेष राशि रुके हुए कार्य को पूरा करके रिलैक्स महसूस करेंगे, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और आप प्रसन्न रहेंगे वृष राशि नौकर चाकरों का भी भरपुर सुख मिलेगा। आप कुछ समय अपने लिए भी निकालने में कामयाब रहेंगे

मेष राशि रुके हुए कार्य को पूरा करके रिलैक्स महसूस करेंगे, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और आप प्रसन्न रहेंगे वृष राशि नौकर चाकरों का भी भरपुर सुख मिलेगा। आप कुछ समय अपने लिए भी निकालने में कामयाब रहेंगे


🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻

🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌤️ दिनांक – 27 अगस्त 2022
🌤️ दिन – शनिवार
🌤️ विक्रम संवत – 2079 (गुजरात-2078)
🌤️ शक संवत -1944
🌤️ अयन – दक्षिणायन
🌤️ ऋतु – शरद ॠतु
🌤️ मास – भाद्रपद (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार श्रावण)
🌤️ पक्ष – कृष्ण
🌤️ तिथि – अमावस्या दोपहर 01:46 तक तत्पश्चात प्रतिपदा
🌤️ नक्षत्र – मघा रात्रि 08:26 तक तत्पश्चात पूर्वाफाल्गुनी
🌤️ योग – शिव 28 अगस्त रात्रि 02:07 तक तत्पश्चात सिध्द
🌤️ राहुकाल – सुबह 09:30 से सुबह 11:05 तक
🌞 सूर्योदय – 06:21
🌦️ सूर्यास्त – 18:58
👉 दिशाशूल – पूर्व दिशा में
🚩 व्रत पर्व विवरण – कुशग्राहिणी अमावस्या, शिवपार्थेश्वर पूजन समाप्त, शिवपूजन समाप्त
🔥 विशेष – अमावस्या और व्रत के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)
💥 ब्रह्म पुराण’ के 118 वें अध्याय में शनिदेव कहते हैं- ‘मेरे दिन अर्थात् शनिवार को जो मनुष्य नियमित रूप से पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उनके सब कार्य सिद्ध होंगे तथा मुझसे उनको कोई पीड़ा नहीं होगी। जो शनिवार को प्रातःकाल उठकर पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उन्हें ग्रहजन्य पीड़ा नहीं होगी।’ (ब्रह्म पुराण’)
💥 शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष का दोनों हाथों से स्पर्श करते हुए ‘ॐ नमः शिवाय।’ का 108 बार जप करने से दुःख, कठिनाई एवं ग्रहदोषों का प्रभाव शांत हो जाता है। (ब्रह्म पुराण’)
💥 हर शनिवार को पीपल की जड़ में जल चढ़ाने और दीपक जलाने से अनेक प्रकार के कष्टों का निवारण होता है ।(पद्म पुराण)
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
💥

🌷 सौ गुना फलदायी “शिवा चतुर्थी” 🌷
31 अगस्त, बुधवार को भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी है ।
🙏🏻 भविष्य पुराण के अनुसार ‘भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी का नाम ‘शिवा’ है | इस दिन किये गये स्नान, दान, उपवास, जप आदि सत्कर्म सौ गुना हो जाते हैं |
👩🏼 इस दिन जो स्री अपने सास-ससुर को गुड़ के तथा नमकीन पुए खिलाती है वह सौभाग्यवती होती है | पति की कामना करनेवाली कन्या को विशेषरूप से यह व्रत करना चाहिए |’
🙏🏻
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 गणेश-कलंक चतुर्थी 🌷 🙏🏻 ( ‘ॐ गं गणपतये नम:’ मंत्र का जप करने और गुड़मिश्रित जल से गणेशजी को स्नान कराने एवं दूर्वा व सिंदूर की आहुति देने से विघ्न-निवारण होता है तथा मेधाशक्ति बढ़ती है | )
🙏🏻
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 गणेश चतुर्थी पर चंद्र दर्शन कलंक निवारण के उपाय
इस वर्ष 31 अगस्त, बुधवार को (चन्द्रास्त : रात्रि 09:34)
🙏🏻 भारतीय शास्त्रों में गणेश चतुर्थी के दिन चंद्र दर्शन निषेध माना गया है इस दिन चंद्र दर्शन करने से व्यक्ति को एक साल में मिथ्या कलंक लगता है। भगवान श्री कृष्ण को भी चंद्र दर्शन का मिथ्या कलंक लगने के प्रमाण हमारे शास्त्रों में विस्तार से वर्णित है।
🌷 भाद्रशुक्लचतुथ्र्यायो ज्ञानतोऽज्ञानतोऽपिवा।
अभिशापीभवेच्चन्द्रदर्शनाद्भृशदु:खभाग्॥
🙏🏻 अर्थातः जो जानबूझ कर अथवा अनजाने में ही भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी को चंद्रमा का दर्शन करेगा, वह अभिशप्त होगा। उसे बहुत दुःख उठाना पडेगा।
🙏🏻 गणेश पुराण के अनुसार भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी के दिन चंद्रमा देख लेने पर कलंक अवश्य लगता है। ऐसा गणेश जी का वचन है।
🙏🏻 भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी के दिन चंद्र दर्शन न करें यदि भूल से चंद्र दर्शन हो जाये तो उसके निवारण के निमित्त श्रीमद्‌भागवत के १०वें स्कंध, ५६-५७वें अध्याय में उल्लेखित स्यमंतक मणि की चोरी कि कथा का श्रवण करना लाभकारक है। जिससेे चंद्रमा के दर्शन से होने वाले मिथ्या कलंक का ज्यादा खतरा नहीं होगा।
🌷 चंद्र-दर्शन दोष निवारण हेतु मंत्र 🌷
🙏🏻 यदि अनिच्छा से चंद्र-दर्शन हो जाये तो व्यक्ति को निम्न मंत्र से पवित्र किया हुआ जल ग्रहण करना चाहिये। मंत्र का २१, ५४ या १०८ बार जप करें । ऐसा करने से वह तत्काल शुद्ध हो निष्कलंक बना रहता है। मंत्र निम्न है।
🌷 सिंहः प्रसेनमवधीत्‌ , सिंहो जाम्बवता हतः।
सुकुमारक मा रोदीस्तव, ह्येष स्यमन्तकः ॥
🙏🏻 अर्थात: सुंदर सलोने कुमार! इस मणि के लिये सिंह ने प्रसेन को मारा है और जाम्बवान ने उस सिंह का संहार किया है, अतः तुम रोओ मत। अब इस स्यमंतक मणि पर तुम्हारा ही अधिकार है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, अध्यायः ७८)
🙏🏻 चौथ के चन्द्रदर्शन से कलंक लगता है | इस मंत्र-प्रयोग अथवा स्यमन्तक मणि कथा के वचन या श्रवण से उसका प्रभाव कम हो जाता है |
🙏🏻 *–
*
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷🌻🌹🍀🌺🌸🍁💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है। आप सही मायनों में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता।

आपके जन्मदिन की संख्या आपस में जुड़ कर नौ होती है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनन्द आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है।

शुभ दिनांक : 9, 18, 27

शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72

शुभ वर्ष : 2025, 2036, 2045

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला

कैसा रहेगा यह वर्ष
अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। आप अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज आप अपने रुके हुए कार्य को पूरा करके रिलैक्स महसूस करेंगे, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और आप प्रसन्न रहेंगे। परिवार में आप छोटे बच्चों के साथ मौज मस्ती करते नजर आएंगे। आपके पिछले कुछ समय से यदि समस्याओं ने घेरा हुआ था, तो उनसे भी आप काफी हद तक निजात पा सकते हैं। नौकरी कर रहे लोगों को पदोन्नति प्राप्त होने जैसे कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। भाई व बहन आपका प्रत्येक कार्य में पूरा साथ देंगे और आप मित्रों के साथ किसी पार्टी की योजना भी बना सकते हैं।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज के दिन आपको नौकर चाकरों का भी भरपुर सुख मिलेगा। आप कुछ समय अपने लिए भी निकालने में कामयाब रहेंगे। आप अपने लिए कुछ नए गैजेट्स लेकर आ सकते हैं। संतान के किसी कार्य से आपको निराशा होगी। आपके हाथ कई काम लगने से आपकी व्यग्रता बढ़ सकती है। आपने यदि पहले किसी को कुछ धन उधार दिया था, तो वह आपको वापस मिल सकता है। ससुराल पक्ष का कोई व्यक्ति आपसे मिलने आ सकता है।
मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज के दिन आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे। आपको आर्थिक स्थिति में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी में कार्यरत लोग किसी दूसरी नौकरी की तलाश कर सकते हैं। आत्मविश्वास से भरपूर होने के कारण आप किसी को भी निराश नहीं करेंगे। यदि आपसे कोई मदद मांगे, तो आपको अवश्य करनी होगी। आपको धन उधार लेने से बचना होगा, क्योंकि आपको उसे उतार पाना मुश्किल होगा। परिवार में आप किसी सदस्य से किए हुए वादे को पूरा करेंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उन्नति दिलाने वाला रहेगा। व्यापारी वर्ग को किसी की सलाह से कोई लाभ प्राप्त हो सकता है। पारिवारिक बिजनेस में मंदी के कारण आप परेशान रहेंगे और परिवार में वरिष्ठ सदस्यों से मदद मांग सकते हैं। माता जी को कोई शारीरिक कष्ट परेशान कर सकता है, जिसके लिए आपको डॉक्टरी परामर्श लेना होगा। आपको व्यापार मे जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं लेना है, नहीं तो बाद में आपको इसके लिए पछतावा हो सकता है। जीवन साथी से आपका कोई वाद विवाद हो सकता है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा। कार्यक्षेत्र में आप सही समय पर किसी सही निर्णय को लेकर अपना नुकसान होने से बचा सकते हैं। संतान के विवाह में आ रही समस्या के लिए आप किसी परिजन से मेल मिलाप करने जा सकते हैं। काम अधिक होने के कारण आपको थकान का अनुभव होगा, जिसके कारण आपको सिर दर्द, बदन दर्द आदि जैसी समस्या हो सकती है। लेन-देन के मामले में सावधानी बरतें, नहीं तो आप से कोई गलती हो सकती है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ उलझनों को लेकर आएगा। आपको उलझनों के कारण समझ नहीं आएगा कि किस काम को करूं और किसे ना करूं। आपका कोई मित्र आपको अच्छी सलाह दे सकता है, जिस पर चलकर आप लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे। माता पिता के आशीर्वाद से आप जीवनसाथी को किसी नए व्यवसाय की शुरुआत करा सकते हैं। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को अपने जूनियर से सावधान रहना होगा, नहीं तो वह उनकी छवि खराब करने की कोशिश कर सकते हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से दिन पहले से तो बेहतर रहेगा।
तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा। आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा, जिसके कारण आपकी काफी सारी समस्याएं हल होंगी। धन लाभ होने के आज पूरे योग बन रहे हैं, इसलिए आपको अपने हाथ से किसी भी काम को जाने नहीं देना है। परिवार के लोगों के साथ आप कुछ समय व्यतीत करेंगे। मित्रों के सहयोग से आप किसी निवेश संबंधी योजना में धन लगा सकते हैं। विद्यार्थियों को अत्यधिक मेहनत के बाद ही परीक्षा में सफलता मिलेगी, इसलिए उन्हें इधर-उधर समय जाकर समय व्यतीत करने से अच्छा है कि अपनी पढ़ाई पर ध्यान लगाएं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको किसी भी परिस्थिति में वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा। यदि आपने क्रोध किया, तो इससे कार्यक्षेत्र में आपके सीनियर आपसे नाराज हो सकते हैं। घर परिवार में चल रही कलह से आप काफी हद तक निजात पाएंगे। ऑफिस में लोग पॉलिटिक्स कर सकते हैं, जिसमें आपको फंसा सकते हैं। आप सोच समझकर व धैर्य से ही काम लें। आज आपको संपत्ति जोड़ने के लिए कोई योजना बनानी होगी। विद्यार्थी कहीं बाहर जाकर किसी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आलस्य से भरा रहेगा, जिसके कारण आपके दिन की शुरुआत धीमी रहेगी। कार्यालय में आपको जिम्मेदारियां अधिक सौंपी जाएंगी। आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आपको इधर उधर हाथ पैर मारने होंगे। आपको अपने कुछ रुके हुए कामों की भी सुध बुध लेनी होगी, नहीं तो सभी एक साथ आपके पास आ सकते हैं और आप की व्यग्रता बढ़ेगी। राजनीति में कार्यरत लोग किसी साथी से ना उलझें, नहीं तो उनको उसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। आप किसी जोखिम भरे कार्यों को करने से बचें।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। यदि आर्थिक योजनाएं आपने कुछ बनाई है, तो वह अटक सकती हैं, जो आपको थोड़ा निराश तो करेंगी। कार्य क्षेत्र में दिन मुश्किल भरा रहेगा, क्योंकि आपके सामने कुछ चुनौतियां आएंगी, जिनका आपको डटकर सामना करना होगा, उनसे घबराना नहीं है। आपका कोई मित्र आपको फंसाने की कोशिश करेगा, जिनके कहने में आपको कोई लड़ाई झगड़ा नहीं करना है। विद्यार्थी कड़ी मेहनत करेंगे, जिसके बाद उन्हें सफलता अवश्य प्राप्त होगी। भाई व बहनों से चल रहा विरोध समाप्त होगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आप कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव कर सकते हैं, जो आपके लिए लाभदायक सिद्ध होंगी, लेकिन आप व्यवसाय की कुछ योजनाओं को बनाएंगे, जिसमें आपको अपने साझीदार को भी साथ रखना अच्छा रहेगा। नौकरी कर रहे लोगों को कोई नया पद प्राप्त होगा, जिसके बाद उनकी जिम्मेदारियां भी बढ़ सकती हैं। परिवार में आपको मान सम्मान मिलने से आपका आत्मविश्वास और बढ़ेगा।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज आप ऊर्जा से भरे रहेंगे, जिसके कारण आप किसी भी कार्य को करने में संकोच नहीं करेंगे और अपनी एक्स्ट्रा एनर्जी का पूरा फायदा उठाएंगे। विद्यार्थियों की पढ़ाई लिखाई में रुचि बढ़ेगी, जिससे उनको परीक्षा में आ रही समस्याओं से फायदा मिलेगा। आर्थिक दृष्टिकोण से आज दिन अच्छा रहेगा, क्योंकि आपको लाभ कमाने के कई अवसर मिलेंगे। नौकरी कर रहे लोगों की व्यापार की ओर रुचि बढ़ सकती है, जिसके बाद नौकरी के साथ-साथ छोटे-मोटे व्यवसाय में भी हाथ आजमा सकते हैं। आपको किसी पूंजी में निवेश करना बेहतर रहेगा, इसलिए दिल खोलकर करें