कांस्टेबल भर्ती के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू 🟦 टेस्ट सीईटी से भरे जाएंगे 6000 पद

कांस्टेबल भर्ती के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू 🟦 टेस्ट सीईटी से भरे जाएंगे 6000 पद



सीजी न्यूज आनलाईन डेस्क, 27 फरवरी। यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के बाद अब हरियाणा में भी कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकली हैं। इस भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू हो रहे हैं। अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको उम्र सीमा और योग्यता के बारे में अच्छे से जानकारी पढ़नी चाहिए।
ऑनलाइन आवेदन एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर किए जा सकते हैं। इन पदों के लिए सभी 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवार जो कम से कम 18 वर्ष का हो, आवेदन कर सकता है, अधिकतम उम्र सीमा 25 साल है। इस भर्ती में सरकार ने तीन साल की छूट दी है। इनमें कुल 6000 पदों पर भर्ती होगी, जिनमें 5000 पद पुरुषों के लिए और 1000 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। आपको बता दें कि 12 फरवरी को इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ था और अब इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो रहे हैं। हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया में सबसे पहले उम्मीदवारों को क्वालीफाइंग टेस्ट सीईटी देना होगा। इसके बाद इसमें क्वालीफाई उम्मीदवारों को शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) और उसके बाद फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी) के लिए बुलाया जाएगा। इन सभी के बाद क्वालीफाई उम्मीदवारों का नॉलेज टेस्ट होगा। नॉलेज टेस्ट को 94.5 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। जिनके पास एनसीसी सर्टिफिकेट होगा उन्हें 3 मार्क्स अतिरिक्त मिलेंगे। सोशल इकोनॉमिक क्राइटेरिया के लिए 2.5 मार्क्स का वेटेज निर्धारित हैं।
हरियाणा पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पेपर में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स, सामान्य तर्क, मानसिक योग्यता, संख्यात्मक क्षमता, कृषि, पशुपालन, अन्य प्रासंगिक क्षेत्रों/व्यापार आदि पर 100 प्रश्न शामिल होंगे। सामान्य ज्ञान से संबंधित कम से कम 10 फीसदी प्रश्न होंगे। कंप्यूटर और हरियाणा के बारे में सामान्य ज्ञान से संबंधित कम से कम 20 फीसदी प्रश्न। गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव अंक नहीं दिया जाएगा। एचएसएससी कांस्टेबल वेतन 2024 रु. 21700, लेवल-3, सेल-1।