मध्य छत्तीसगढ़ में बना निम्न दाब का केंद्र, आगामी 2 से 3 दिन तक मानसून रहेगा सक्रिय, 14 जिलों में अति वर्षा की चेतावनी

मध्य छत्तीसगढ़ में बना निम्न दाब का केंद्र, आगामी 2 से 3 दिन तक मानसून रहेगा सक्रिय, 14 जिलों में अति वर्षा की चेतावनी


सीजी न्यूज ऑनलाइन 26 जुलाई। निम्न दाब का क्षेत्र केंद्र मध्य छत्तीसगढ़ है। जहाँ भारी वर्षा होने की संभावना है। आगामी 24 घंटे प्रदेश के 14 जिलों के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी दी गई है।
मौसम वैज्ञानिक हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय बांग्लादेश और गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर स्थित है। इसके साथ उपरि हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है तथा यह दक्षिण पश्चिम की ओर ऊंचाई के साथ झुका हुआ है। इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए गंगेटिक पश्चिम बंगाल और झारखंड की ओर अगले दो दिन में आगे बढ़ने की संभावना है।मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर श्रीगंगानगर, रोहतक, दिल्ली, आगरा, सीधी, डाल्टनगंज, आसनसोल और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर निम्न दाब के केंद्र तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।
एक विंड शियर जोन 18 डिग्री उत्तर में 5.8 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में कल 27 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने तथा भारी वर्षा होने की संभावना है । भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः मध्य छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।

आगामी 24 घंटों के लिए इन 14 जिलों के लिए येलो अलर्ट

प्रदेश के बलरामपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोरबा, रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, कबीरधाम, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा व बीजापुर जिलों में एक-दो स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है। जबकि प्रदेश के बालोद, बेमेतारा, खैरागढ़- छुईखदान- गंडई, राजनन्दगाँव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी व कांकेर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

आगामी 48 घंटों के लिए इन जिलों में येलो अलर्ट

प्रदेश के सरगुजा, जशपुर, बलरामपुर, बिलासपुर, बलौदाबाजार, बेमेतारा, खैरागढ़- छुईखदान-गंडई, राजनन्दगाँव, मोहला- मानपुर-अंबागढ़ चौकी, कांकेर व बीजापुर जिलों में एक-दो स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है। जबकि प्रदेश के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, मुंगेली व कोरबा जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। इन तीन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।