गौतम गंभीर ने हेड कोच बनते ही टी20 और वनडे के लिए बनाएंगे अलग-अलग कप्तान ..? जानिए किसे मिलेगी कमान

गौतम गंभीर ने हेड कोच बनते ही टी20 और वनडे के लिए बनाएंगे अलग-अलग कप्तान ..? जानिए किसे मिलेगी कमान


सीजी न्यूज ऑनलाइन खेल डेस्क 12 जुलाई । श्रीलंका सीरीज के लिए भारतीय टीम का दौरा 26 जुलाई से 7 अगस्त तक होना है। इस दौरान दोनों टीमों के मध्य 6 मुकाबले होंगे जिसमें T20 के तीन एवं तीन मुकाबले वनडे के होंगे। इस दौरान हार्दिक पंड्या को टी20 और केएल राहुल को वनडे कप्तान बनाया जा सकता है. इसके अलावा टीम का ऐलान इस हफ्ते के अंत में किया जा सकता है.

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के बाद इस फॉर्मेट सन्यास ले लिया है। जीत के तुरंत बाद राहुल द्रविड़ ने कोचिंग पद छोड़ दिया और 9 जुलाई को जय शाह ने ऐलान किया कि गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए कोच नियुक्त कर दिए गए हैं. ऐसे में गंभीर की कोचिंग की शुरुआत श्रीलंका दौरे से होगी. टीम इंडिया को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज और तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है. इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में गौतम गंभीर हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को टीम का नेतृत्व सौंप सकते है।

हार्दिक और राहुल हो सकते हैं कप्तान

उम्मीद है कि हार्दिक पंड्या को टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम की कमान सौंपी जा सकती है जबकि केएल राहुल को वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया जा सकता है। इस बीच टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण से बाहर होने वाली श्रीलंका की टीम को भी नया कप्तान मिलेगा क्योंकि वानिंदु हसरंगा ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। भारत का यह 2021 के बाद श्रीलंका का पहला सफेद गेंद का द्विपक्षीय दौरा होगा। दोनों ही क्रिकेटर इससे पहले टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं और दोनों के पास आईपीएल में गुजरात, मुंबई और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम की कप्तानी का एक्सपीरियंस है. रोहित शर्मा के रिटायरमेंट के बाद हार्दिक पंड्या को आराम नहीं दिया जाएगा और श्रीलंका सीरीज के दौरान उन्हें टी20 टीम की कमान संभालनी होगी. बीसीसीआई यहां राहुल और पंड्या को आगे के लिए भी कप्तान के तौर पर देख रही है.
यह भी ज्ञात हुआ है कि श्रीलंका सीरीज के लिए चयनकर्ता इस हफ्ते के अंत में टीम का ऐलान कर सकते हैं. बता दें कि रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में और गौतम गंभीर के नए कोच के उपस्थिति में देखना होगा कि भारतीय क्रिकेट टीम कैसा प्रदर्शन करती है.

रोहित शर्मा लंबे समय से लगातार टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें आराम की जरूरत है. हिटमैन साउथ अफ्रीका सीरीज के दौरान भी टीम के साथ थे. अफगानिस्तान सीरीज और फिर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान भी उन्होंने टीम की कप्तानी की थी. बता दें कि रोहित और विराट को श्रीलंका में होने वाले वनडे सीरीज से आराम दिया गया है। दोनों को आगे के महीनों में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खेलनी है. सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण दोनों को चैंपियंस ट्रॉफी की भी तैयारी करनी है.

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने हाल ही में ये पुष्टि की थी कि रोहित शर्मा आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे.