यूटीएस में 20 किमी के दायरे को हटाया, अब कहीं से भी कर सकेंगे टिकट बुकिंग

यूटीएस में 20 किमी के दायरे को हटाया, अब कहीं से भी कर सकेंगे टिकट बुकिंग


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 17 जुलाई । रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म में अब यात्रियों को टिकट लेने के लिए कतार में लगने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अनरिजव्र्ड टिकट सिस्टम(यूटीएस) एप से यात्री आसानी से टिकट बुक करा सकेंगे। बता दें कि पहले यूटीएस मोबाइल एप से टिकट प्राप्त करने की निर्धारित अधिकतम दूरी 20 किमी थी। जिसे अब हटा दिया गया है। अब यात्री कहीं से भी टिकट बुक कर सकेंगे। एप के माध्यम से बिना लाइन लगाये घर बैठे सभी स्टेशनों का अनारक्षित टिकट की बुकिंग, मासिक सीजन टिकट का नवीनीकरण एवं प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग की सुविधा दी गई है। इस सुविधा को और अधिक बेहतर व सुगम बनाने के मद्देनजर यूटीएस आन मोबाइल एप में टिकट प्राप्त करने के लिए निर्धारित अधिकतम दूरी जियो फेंसिंग का प्रतिबंध हटा दिया गया है।

0 स्टेशनों में सहायता केंद्र स्थापित


मंडल के सभी स्टेशनों में इस एप का व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक नागपुर मंडल दिलीप सिंह के मार्गदर्शन में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों में हेल्प-डेस्क का प्रावधान किया गया है, जहां टिकट चेकिंग व बुकिंग स्टाफ द्वारा यात्रियों को यूटीएस आन मोबाइल ऐप के बारे में विस्तृत जानकारी निरंतर दी जा रही है और इससे होने वाली लाभ एवं इसके प्रयोग के बारे में विस्तारपूर्वक बताकर अधिकाधिक यात्रियों को निरंतर प्रोत्साहित किया जा रहा है।

0 इस तरह कर सकते हैं एप का इस्तेमाल


एप को डाउनलोड करने के बाद यूजर को अपने मोबाइल नंबर की मदद से इस पर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान यूजर से उसका मोबाइल नंबर, नाम, जेंडर, जन्मतिथि पूछने के बाद पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद स्क्रीन पर एक विंडो आएगी, जिसमें बुक टिकट, कैंसल टिकट, बुकिंग हिस्ट्री, आर-वालेट, प्रोफाइल, शो बुक्ड टिकट, हेल्प और लागआउट के आप्शन दिखाई देंगे। टिकट बुक करने के लिए यूजर को ़बुक टिकट़ आप्शन चुनना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद उसके सामने दो नए आप्शन आ जाएंगे। जिनमें से पहला ‘बुक एंड ट्रैवल (पेपरलेस)़’ और दूसरा ‘बुक एंड प्रिंट (पेपर)़’ आप्शन होगा। अगर यूजर पेपरलेस आप्शन चुनता है तो ऐसी स्थिति में उसकी लोकेशन सर्विस ऑन होना चाहिए।

दिलीप सिंह, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक नागपुर मंडल ने कहा कि
स्टेशनों में सहायता केंद्र लगाकर यात्रियों को यूटीएस एप के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है। यूटीएस आन मोबाइल एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट के प्रावधानों, इससे होने वाले लाभ एवं इसके प्रयोग के बारे में विस्तारपूर्वक बताया जा रहा है।