2 रुपये के कपूर से बदल सकती है आपकी जिंदगी, बहुत कम लोग जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे

2 रुपये के कपूर से बदल सकती है आपकी जिंदगी, बहुत कम लोग जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे


Benefits of Camphor: प्राकृतिक कपूर बेशक हम सभी के घरों में इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन बाजारों में दो रुपये में मिलने वाले इस कपूर के कुछ ऐसे चमत्कारी फायदें हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं.

हम सभी के घरों में कपूर का व्यापक इस्तेमाल होता है. बाजारों में आमतौर पर दो तरह के कपूर मिलते हैं. एक प्राकृतिक कपूर होता है और दूसरा कृत्रिम कपूर होता है. पूजा-पाठ में इस्तेमाल होने वाला कपूर प्राकृतिक होता है जबकि कपड़ों में कृत्रिम कपूर रखा जाता है. ये कृत्रिम कपूर कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल करके बनाया जाता है ताकि अलमारी में ज्यादा दिनों से रखे कपड़ों में बदबू न फैले. लेकिन, इन दोनों ही कपूर में एक कॉमन बात ये है कि इनकी गंध काफी तेज होती है, जिसे दूर से ही महसूस किया जा सकता है. प्राकृतिक कपूर बेशक हम सभी के घरों में इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन बाजारों में दो रुपये में मिलने वाले इस कपूर के कुछ ऐसे चमत्कारी फायदें हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं.

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है कपूर

प्राकृतिक कपूर एक ज्वलनशील तैलीय पदार्थ है और इसे भीमसेनी कपूर के नाम से भी जाना जाता है. आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि घर में कपूर जलाने के भी कई फायदे हैं. कपूर जलाने से जो गंध आती है, वो हमारे लिए काफी अच्छी होती है.  कपूर में कई प्रकार के एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जिससे कई तरह के रोगों के उपचार में जबरदस्त मदद मिलती है.

आइए जानते हैं कपूर से होने वाले फायदे


अगर आप सिरदर्द से परेशान हैं तो कपूर के साथ शुण्ठी, अर्जुन की छाल और सफेद चंदन को पीस लें और इसका लेप बना लें. ध्यान रखें कि इन सभी चीजों की मात्रा बराबर हो. इस लेप को माथे पर लगाने से सिर दर्द में काफी आराम मिलता है.
प्यूबर्टी के वक्त लड़कों और लड़कियों दोनों के चेहरे में बड़ी संख्या में मुंहासे हो जाते हैं. कुछ बच्चों के मुंहासे तो जल्दी ठीक हो जाते हैं लेकिन कुछ बच्चों को लंबे समय तक ये मुंहासे परेशान करते हैं. ऐसे में एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाला कपूर का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है. ये न सिर्फ मुंहासों को ठीक करता है बल्कि उनके दोबारा पनपने पर भी रोक लगाता है.
मुंहासों, फोड़े-फुन्सी से चेहरे पर होने वाले दाग कोई पसंद नहीं करता है. अगर किसी व्यक्ति के चेहरे पर ऐसे दाग हैं तो वे नारियल के तेल में कपूर मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह के दाग पर नारियल तेल और कपूर का ये मिश्रण काफी लाभकारी है. इसके साथ ही ये चेहरे की त्वचा को भी स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है.
बढ़ते प्रदूषण और खराब पानी के इस्तेमाल से लोगों में बाल झड़ने की समस्या काफी बढ़ रही है. इसके अलावा आज के समय में काफी लोग रूसी की समस्या से भी परेशान हैं. ऐसे लोग नारियल के तेल में कपूर मिलाकर बालों में लगाएं तो उन्हें काफी लाभ मिलता है. ये न सिर्फ आपके सिर में रूसी को कंट्रोल करेगा बल्कि गिरते बालों के लिए काफी फायदमेंद रहेगा.
सर्दी-जुकाम होने पर गरम पानी में कपूर डालकर भाप लेने से काफी राहत मिलती है. इसके अलावा खांसी होने पर सरसों या तिल के तेल में कपूर मिलाकर रखने के बाद पीठ और छाती पर हल्के हाथों से की जाने वाली मालिश बहुत राहत पहुंचाती है.